एशिया महाद्वीप की सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट अभी सन्नाटे में है. परंतु इनके रिकॉर्ड्स आज भी कायम है. आज हम क्रिकेट की दुनिया के एक ऐसे World Cricket Records को जानेंगे. जिसे जानने के बाद आप भारतीय होने का गर्व महसूस करेंगे. वह रिकॉर्ड है साल 2015 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पुल शॉट द्वारा सबसे अधिक छक्के लगाने का, जो रोहित शर्मा के नाम है.

जी हां! आपने सही सुना. निश्चित तौर पर इस वक्त आप अपने आप पर एक भारतीय होने का गर्व महसूस कर रहे होंगे. और करना भी चाहिए. ऐसे और तीन बल्लेबाज इस लिस्ट में शामिल है जिन्होंने पुल शाॅट के द्वारा सर्वाधिक छक्के लगाए हैं. उनके नाम इयाॅन मोर्गन, एविन लुईस एवं एबी डी विलियर्स है.

World cricket records की बात हो और रोहित शर्मा का नाम ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है. इस रिकॉर्ड में पहले स्थान पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम आता है. रोहित ने साल 2015 से अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4.91 की अनुपात से 590 पुल शाॅटों में से 116 बार छक्के जड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें:- भारत में Lockdown Mode लगते ही दुकानदार ग्राहकों से वसूल रहे अधिक पैसे, आप भी हैं इसके शिकार, यहां करें शिकायत

दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के कप्तान इयाॅन मोर्गन का नाम है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6.26 की अनुपात से 294 पूल शाॅटों में से 47 छक्के पुल शॉट द्वारा लगाए हैं.

इस सूची में तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज इविन लुईस का नाम है. लुईस ने इस world cricket records में 4.36 के अनुपात से 42 छक्के पुल शॉट द्वारा लगाए हैं. इस दौरान इन्होंने 183 पुल शॉट खेलें थे.

चौथे स्थान पर विश्व के चहेते बल्लेबाजों में से एक एबी डिविलियर्स है. डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है. भले ही आज वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का हिस्सा ना हो परंतु उनके रिकॉर्ड बेहद लाजवाब हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5.63 के अनुपात से 42 छक्के पुल शॉट द्वारा लगाए हैं. इस दौरान डिविलियर्स ने 231 बार पुल शॉट खेलें थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here