आज 9 मार्च को भारत के पूरे भाग में होली (Holi in India) धूमधाम से मनाई गई. हम सब जानते हैं होली रंगों का त्योहार( Colour festival) है और यह रंग इंसान को बहुत भातें हैं. शायद वे एक-दूसरे दूसरे को रंग लगाकर खुशियों बांटने के साथ एक दूसरे की जिंदगी को रंगीन करने की भी कोशिश करते हैं.

भारत में होली (Holi in India) तो जमकर मनाई गई परंतु इसमें पड़ोसी देश भी कहां पीछे रहने वाले. आज पाकिस्तान में भी होली (Holi in Pakistan) जमकर होली खेली गई. इस होली के शुभ अवसर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अपने देशवासियों को होली की बधाइयां दी.

यह तस्वीरें हैं पाकिस्तान देश के क्वेता (बलूचिस्तान) शहर की हैं जिसमें लोग रंग उड़ा कर खुशियां जाहिर कर रहे हैं.

ये होली की तस्वीरें पाकिस्तान के असिस्टेंट कमिश्नर ग़दर (Gwadar) की है जिसने लोगों के साथ एवं घरवालों के साथ धूमधाम से होली मनाई.

पाकिस्तान में होली (Holi in Pakistan) केवल हिंदुओं में ही नहीं पाकिस्तान में रहने वाले मुसलमानों ने भी खेली और इसको सेलिब्रेट भी किया. होली का आनंद वास्तव में एक साथ खेलने में ही (या फिर सेलिब्रेट करने में ही) आता है.

यह है भारत के गांव में खेली जाने वाली होली (Village Holi) की तस्वीरें. जिसमें आप देख सकते हैं कि बड़े-बुजुर्गों के साथ गांव के बच्चे भी किस तरह होली एक साथ खेलते हैं और इसे बनाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here